Warning: Use of undefined constant REQUEST_URI - assumed 'REQUEST_URI' (this will throw an Error in a future version of PHP) in /home/weboobiz/public_html/biz-content/themes/education/jbclasses/header.php on line 72

1.शिखर धवन ने विश्व कप 2019 से बाहर कर दिया, ऋषभ पंत ने प्रतिस्थापन का नाम दिया
  • शिखर धवन अपने अंगूठे की चोट के कारण विश्व कप 2019 के बाकी मैचों में नहीं खेलेंगे। ऋषभ पंत शिखर धवन के स्थान पर भारतीय टीम में शामिल हुए हैं।
  • अंगूठे की चोट के कारण शिखर धवन को ICC विश्व कप 2019 से बाहर कर दिया गया है। ऋषभ पंत को भारतीय क्रिकेट टीम में शिखर धवन के स्थान पर शामिल किया गया है। शिखर धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द ओवल में मैच के दौरान चोटिल हो गए थे। उन्होंने उस मैच में शानदार 117 रन बनाए थे।
  • पैट कमिंस की गेंद पर चोटिल होने के बाद शिखर धवन को हेयरलाइन पर चोट लगी। उनके एक्स-रे में कोई फ्रैक्चर नहीं दिखा, लेकिन सीटी स्कैन में चोट का विवरण नहीं मिला और धवन को आगे के मूल्यांकन के लिए एक विशेषज्ञ के पास ले जाया गया। बल्लेबाजी लाइनअप में धवन का स्थान केएल राहुल ने लिया, जिन्हें ओल्ड ट्रैफर्ड में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग करने के लिए मध्य क्रम से स्थानांतरित कर दिया गया था। उन्होंने उस मैच में अर्धशतक बनाया था।
2.मई के दौरान Indias घरेलू हवाई यात्री यातायात में लगभग 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई
  •  भारत का घरेलू हवाई यात्री यातायात मई के दौरान वर्ष-दर-वर्ष लगभग 3% बढ़ा । यह एक उलट 4.5% गिर क्षेत्र नकदी की तंगी की ग्राउंडिंग के परिणामस्वरूप अप्रैल में देखा जेट एयरवेज लिमिटेड, भारत कि क्षेत्र में गंभीर क्षमता संकट का कारण बना। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के
  • आंकड़ों के अनुसार , घरेलू वाहक ने मई में कुल 1.22 करोड़ यात्रियों की तुलना की, जबकि एक साल पहले इसी अवधि के दौरान विभिन्न एयरलाइनों द्वारा किए गए 1.19 करोड़ यात्रियों की तुलना में। इंडिगो एयरलाइन: मई के दौरान, इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड-प्रमोटेड इंडिगो एयरलाइन ने 49% बाजार हिस्सेदारी । इसने 59.80 लाख घरेलू यात्रियों को ढोया 
3.ओम बिड़ला को 17 वीं लोकसभा अध्यक्ष के रूप में चुना गया है
  •  ओम बिड़ला को सर्वसम्मति से 17 वीं लोकसभा अध्यक्ष के रूप में चुना गया है, जिसमें विपक्षी कांग्रेस राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार के समर्थन में आ रही है । बिड़ला सुमित्रा महाजन की जगह लेंगे । 
4.फेसबुक ने अपनी क्रिप्टोकरेंसी, तुला का अनावरण किया
  • फेसबुक ने आखिरकार , अपनी क्रिप्टोकरेंसी, तुला के विवरण का खुलासा किया । तुला राशि के लोग चीजों को खरीद सकते हैं या लगभग शून्य फीस वाले लोगों को पैसे भेज सकते हैं। इसे 2020 में उपयोग के लिए रोल आउट किया जाएगा और दुनिया भर में मंच के अरबों उपयोगकर्ताओं को वित्तीय लेनदेन ऑनलाइन करने की अनुमति देगा। मुद्रा को लिब्रा एसोसिएशन नामक कंपनियों के एक समूह द्वारा सेवित किया जाएगा । 
5.प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के 29 पत्रकारों को मातृ श्री मीडिया अवार्ड प्रदान किया गया
  • प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के उनतीस पत्रकारों को पत्रकारिता के प्रति उनके योगदान के लिए मातृ श्री मीडिया अवार्ड्स से सम्मानित किया गया । मीडिया हस्तियों के अलावा, एक सामाजिक कार्यकर्ता को नई दिल्ली में आयोजित 44 वें मातृ श्री मीडिया पुरस्कार समारोह में भारत माता की ढाल भी भेंट की गई । उत्तरी दिल्ली नगर निगम के एक पूर्व महापौर आदेश गुप्ता को भी समाज सेवा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया । 
6.संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट कहती है कि भारत 2027 तक चीन को सबसे अधिक आबादी वाले देश से आगे निकलने के लिए तैयार है
  • संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2027 तक चीन को सबसे अधिक आबादी वाले देश से आगे निकलने के लिए तैयार है । 2050 तक भारत में लगभग 1.64 अरब निवासी होंगे। 2047 तक दक्षिण एशिया का जनसांख्यिकीय लाभांश फिर से हासिल करने का अवसर 
  • है। विश्व जनसंख्या संभावनाएँ 2019 रिपोर्ट भारत के लिए उम्मीद है 2050 तक दुनिया में सबसे बड़ा राष्ट्रीय वृद्धि चीन, दूसरे हाथ पर, छोटे हो जाते हैं की उम्मीद है इसके वर्तमान 1.43 अरब लोगों से गिर लगभग करने के लिए 2050 तक 1.4 बिलियन।
  • हालांकि, जबकि भारत में संख्या में सबसे अधिक पूर्ण वृद्धि हो सकती है, इसकी वृद्धि दर धीमी है। मध्य और दक्षिणी एशिया क्षेत्र हैं, जिनमें से भारत एक हिस्सा है, एक को देखने के लिए आशा की जाती है की आबादी में 25% की वृद्धि के बीच अब और 2050
7.हिमाचल प्रदेश ने ट्रेकर्स के लिए जीपीएस अनिवार्य कर दिया है
  • हिमाचल प्रदेश सरकार ने 18 जून 2019 को किसी भी परिश्रम से निपटने के लिए ट्रेकर्स के लिए जीपीएस डिवाइस ले जाना अनिवार्य कर दिया। यह निर्णय मानसून की तैयारियों के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीकांत बाल्दी की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक में किया गया।
  • शिमला। घोषणा में यह भी कहा गया है कि यह महत्वपूर्ण है कि प्रतिकूल मौसम के दौरान ट्रेकिंग और अन्य यत्रों को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। एक आपदाग्रस्त राज्य होने के नाते हिमाचल प्रदेश में मौसम की सलाह को प्रसारित करने और प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली स्थापित करने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए ।