1. प्रतिस्पर्धा में भारत 43 वें स्थान पर है; चार्ट में सिंगापुर सबसे ऊपर है

  • वैश्विक स्तर पर एक वैश्विक अध्ययन के अनुसार, भारत अपने मजबूत आर्थिक विकास, एक बड़ी श्रम शक्ति और अपने विशाल बाजार के आकार के दम पर दुनिया में 43 वीं सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था का स्थान पाने के लिए एक स्थान पर आ गया है, जबकि सिंगापुर शीर्ष स्थान पर है। ।
  • सिंगापुर पिछले साल तीसरे स्थान से शीर्ष पर पहुंच गया है, जबकि अमेरिका आईएमडी विश्व प्रतिस्पर्धात्मक रैंकिंग के 2019 संस्करण में तीसरे स्थान पर खिसक गया है। हांगकांग एसएआर अपने दूसरे स्थान पर है, जो एक सौम्य कर और व्यापार नीति के वातावरण और व्यापार वित्त तक पहुंच के द्वारा मदद करता है।

2.RBI ने आरटीजीएस के लिए समय शाम 4:30 से शाम 6:00 बजे तक बढ़ाया
  •  RBI ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम में ग्राहक लेनदेन के लिए समय 4:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक बढ़ा दिया है। आरटीजीएस के लिए नया समय खिड़की 01 जून 2019 से प्रभावी होगा।
  • ग्राहक को फ्लैट प्रोसेसिंग चार्ज के अलावा प्रत्येक आउटवर्ड ट्रांजेक्शन पर 'समय-भिन्न चार्ज' लगाया जाता है। सुबह 8 से 11 बजे के बीच स्थानान्तरण का शुल्क शून्य है, 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक 2 रुपये है, और दोपहर 1 से शाम 6 बजे तक 5. रुपये है। 6 बजे के शुरुआती कट ऑफ के बाद किए गए स्थानांतरण के लिए शुल्क रु। 10. ग्राहक लेनदेन के लिए प्रारंभिक कट ऑफ शाम 6 बजे होगी और अंतर-बैंक लेनदेन के लिए अंतिम कट ऑफ शाम 7:45 बजे होगी। आईडीएल उलटफेर शाम 7:45 से रात 8 बजे के बीच होगा।

3.भाजपा नेता पेमा खांडू ने अरुणाचल के सीएम के रूप में शपथ ली
  • पेमा खांडू ने शपथ ली- अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए।
  • पेमा खांडू के साथ, कैबिनेट के 11 अन्य मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई।

4.भारतीय वायुसेना प्रमुख ने लापता आदमी के रूप में उड़ान भरकर कारगिल के नायकों को श्रद्धांजलि दी
  •  भारतीय वायु सेना (IAF) के चीफ एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कारगिल में ऑपरेशन सफदर सागर के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले वायु योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए भिसियाना और सरसावा में वायु सेना स्टेशन का दौरा किया ।
  • घुसपैठियों को बाहर निकालने के लिए भारतीय सेना और वायु सेना के बीच संयुक्त प्रयास में भारत को दो महीने का समय लगा। धनोआ ने स्वर्गीय स्क्वाड्रन लीडर अजय आहूजा और अन्य गिरे हुए नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने 20 साल पहले कारगिल युद्ध के दौरान अपनी जान गंवा दी थी। सीएएस बीएस धनोआ ने मिग -21 विमान में 'लापता आदमी' का गठन किया ।
  • उनके साथ एयर मार्शल आर नांबियार, एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एओसी-इन-सी-सी) पश्चिमी वायु कमान भटिंडा के भिसियाना में वायु सेना स्टेशन पर आयोजित 'लापता आदमी' फ्लाईपास्ट में वीरता और सर्वोच्च बलिदान का सम्मान करने के लिए थे। कारगिल, जम्मू और कश्मीर में ऑपरेशन सफदर सागर के दौरान कार्रवाई में मारे गए लोग। 28 मई को कैस ने एयर फोर्स स्टेशन सरसावा का दौरा किया और कारगिल के शहीदों को याद करने के लिए Mi-17 V5 'मिसिंग मैन' के गठन के लिए उड़ान भरी। 

5.28 मई को वीर सावरकर को देखा गया
  • स्वातंत्र्यवीर विनायक दामोदर सावरकर की जयंती 28 मई 2019 को मनाई गई । इस अवसर पर,  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडी सावरकर को श्रद्धांजलि दी । 
  • उन्होंने कहा कि राष्ट्र हमेशा स्वतंत्रता संग्राम के दौरान वीर सावरकर द्वारा दिए गए बलिदानों को याद रखेगा। 

6.Motila Oswal AMC व्हाट्सएप ट्रांजैक्शन प्लेटफॉर्म पेश करने वाला पहला भारतीय फंड हाउस बन गया है
  • मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी)  नए निवेशकों के साथ-साथ मौजूदा निवेशकों के लिए म्यूचुअल फंड लेनदेन के लिए व्हाट्सएप लेनदेन मंच लॉन्च करने वाला पहला भारतीय फंड हाउस बन गया है। 
  • यह निवेशकों को मोतीलाल ओसवाल एएमसी से किसी भी योजना में निवेश करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। 

7.आईबीएम के साथ साझेदारी में स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने ट्रेड ए 1 इंजन लॉन्च किया
  • आईबीएम के साथ साझेदारी में स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने ट्रेड ए 1 इंजन को आईबीएम के साथ साझेदारी में ट्रेड ए 1 इंजन लॉन्च किया है जो व्यापार प्रलेखन की उच्च जोखिम प्रक्रिया को स्वचालित करेगा। 
  • यह वृद्धि की परिचालन दक्षता और मजबूत परिचालन नियंत्रण के माध्यम से ग्राहक अनुभव को बढ़ाएगा। 
  • यह नया लॉन्च किया गया A1 ए 1 इंजन पारंपरिक डॉक्यूमेंट्री ट्रेड को बदल देगा, जिसमें पेपर-आधारित लाखों डेटा तत्वों को शामिल किया जाएगा, जिसकी समीक्षा बड़े पैमाने पर मैनुअल प्रक्रिया के माध्यम से की जाएगी। 

8.भारत, श्रीलंका और जापान ने कोलंबो में कंटेनर टर्मिनल विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए
  • श्रीलंका, जापान और भारत ने संयुक्त रूप से 28 मई को कोलंबो पोर्ट में ईस्ट कंटेनर टर्मिनल को विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए ।  संयुक्त पहल की लागत $ 500 मिलियन और $ 700 मिलियन के बीच अनुमानित है । समझौता ज्ञापन (एमओसी)
  • पर हस्ताक्षर करना महत्वपूर्ण है, यह देखते हुए कि देश पिछले साल से इस समझौते पर थोड़ी सफलता के साथ बातचीत कर रहे थे।  समझौते के अनुसार, श्रीलंका पोर्ट्स अथॉरिटी (SLPA) ईस्ट कंटेनर टर्मिनल (ECT) के 100% स्वामित्व को बरकरार रखती है , जबकि टर्मिनल ऑपरेशंस कंपनी संयुक्त रूप से स्वामित्व में है। श्रीलंका एक का आयोजन करेगा 51% हिस्सेदारीपरियोजना में और संयुक्त उद्यम के साझेदार 49% को बनाए रखेंगे। 

9.अंतर्राष्ट्रीय महासागर डिस्कवरी कार्यक्रम (IODP)
  • इंटरनेशनल ओशन डिस्कवरी प्रोग्राम (IODP) एक अंतर्राष्ट्रीय समुद्री अनुसंधान सहयोग है।
  • कार्यक्रम समुद्र के तलछट तलछट और चट्टानों में दर्ज डेटा को पुनर्प्राप्त करने और उप-तल के वातावरण की निगरानी करने के लिए समुद्र में जाने वाले अनुसंधान प्लेटफार्मों का उपयोग करके पृथ्वी के इतिहास और गतिशीलता की पड़ताल करता है।
  • IODP उन संस्थाओं पर निर्भर करता है जो उन तेईस देशों का प्रतिनिधित्व करती हैं जिनके वैज्ञानिकों को दुनिया भर के महासागरों में किए गए IODP अनुसंधान अभियान के कर्मचारियों के लिए चुना जाता है।


Content
Call Back